एक ही ईमेल आईडी से मल्टीपल ट्विटर अकाउंट

कई बार हमें एक से ज्यादा ट्विटर अकाउंट की जरूरत महसूस होती है. ट्विटर फेसबुक की तरह पेज बनाने की सुविधा नहीं देता. इसलिए जब आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट या कंपनी को ट्विटर पर लाना चाहते हैं, तो आपके सामने दो ही विकल्प होते हैं. या तो अपना पर्सनल ट्विटर अकाउंट इस्तेमाल करें या ब्लॉग/वेबसाइट के लिए नया डेडिकेटेड ट्विटर अकाउंट बनाएँ. इसके अतिरिक्त कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, ट्विटर पर दूसरा अकाउंट बनाने के. लेकिन, ट्विटर उसी ईमेल आईडी से नया अकाउंट बनाने की सुविधा नहीं देता. फिर? क्या करेंगे आप? दूसरी ईमेल आईडी बनाएँगे?

मेरी मानें तो नहीं. इसकी कोई जरूरत नहीं है. अगर आपके पास जीमेल का अकाउंट है, तो आप अपनी एक ही ईमेल आईडी से चाहे जितने ट्विटर अकाउंट बना सकते हैं. यानी, ट्विटर की आँखों में धूल झोंक सकते हैं. लेकिन कैसे? आइये देखते हैं.

वास्तव में इस ट्रिक के पीछे जीमेल की एक विशेषता काम करती है. जीमेल आपके यूजरनेम में + (प्लस का चिह्न) तथा उसके बाद का कोई भी करैक्टर रीड नहीं करता. अर्थात् जीमेल के लिए [email protected] तथा [email protected] एक ही ईमेल आईडी है. जबकि ट्विटर के लिए ये दोनों ईमेल आईडी अलग-अलग हैं. मेरे ख्याल से अब आप समझ गए होंगे कि आपको करना क्या है. नहीं समझे? कोई बात नहीं, मैं अब सीधे ये बताता हूँ कि आप अपने ट्विटर पर पहले से रजिस्टर्ड जीमेल अकाउंट से ही नया ट्विटर अकाउंट कैसे बना सकते हैं.

  • ट्विटर के Sign Up पेज पर जाइए.
  • अकाउंट के लिए नाम चुनिए .
  • फोन के स्थान पर उसके नीचे लिखे Use email instead पर क्लिक कीजिये.
  • अब ईमेल के लिए दिए गए बॉक्स में अपना जीमेल आईडी इंटर करें. बस ईमेल आईडी में @ के पहले +abc जोड़ दें.
  • आप abc की जगह कुछ और भी जोड़ सकते हैं. मसलन अपने ब्लॉग या ब्रांड का नाम. बस इतना ध्यान रखें कि इनके बीच कोई स्पेस या स्पेशल करैक्टर न हो.
  • ट्विटर आपका रजिस्ट्रेशन स्वीकार कर लेगा, लेकिन वेरिफिकेशन लिंक आपके मौजूदा जीमेल अकाउंट में ही आएगी.
  • वेरिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर अकाउंट को वेरीफाई करें.

लीजिये अब आपके पास एक ही जीमेल आईडी से दो ट्विटर अकाउंट हो गए. इस विधि से आप चाहे जितने ट्विटर अकाउंट उसी ईमेल आईडी से बना सकते हैं.